Thursday, July 25, 2024
Google search engine
Homeखेलदूसरे फिट इंडिया क्विज के राज्य दौर के एपिसोड 10 जून से

दूसरे फिट इंडिया क्विज के राज्य दौर के एपिसोड 10 जून से

दिल्ली, 07 जून। दूसरे फिट इंडिया क्विज के राज्य दौर के एपिसोड 10 जून से फिट इंडिया के आधिकारिक यूट्यूब और फेसबुक हैंडल पर प्रसारित होने वाले हैं। यह खेल और फिटनेस पर भारत का सबसे बड़ा क्विज है, जिसमें 3.25 करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार है, जिसका आयोजन भारत के 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में हो रहा है। फिट इंडिया के सोशल मीडिया पेजों पर कुल 84 एपिसोड स्ट्रीम किए जाएंगे।

36 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की 348 टीमें अपने-अपने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के लिए राज्य/केंद्र शासित प्रदेश चैंपियन बनने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी। 36 राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के चैंपियन फ़िट इंडिया क्विज़ के राष्ट्रीय फ़ाइनल में आगे प्रतिस्पर्धा करेंगे। मई-जून 2023 में 36 राज्य/केंद्र शासित प्रदेश चैंपियन की पहचान के लिए कुल 120 चरण आयोजित किए जा रहे हैं। 36 राज्यों के फाइनल का प्रसारण दूरदर्शन पर भी किया जाएगा।

फिट इंडिया क्विज के प्रारंभिक दौर के बाद 348 स्कूलों और 418 छात्रों को राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के चरण के लिए चुना गया। चयनित छात्रों में 39 प्रतिशत छात्राएं थीं। चयनित स्कूलों ने अपने स्कूलों से अतिरिक्त छात्रों को नामांकित करके दो छात्रों की एक टीम बनाई और वे आगे वेब राउंड की एक श्रृंखला के माध्यम से राज्य/केंद्र शासित प्रदेश चैम्पियनशिप में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

स्कूलों के लिए फिट इंडिया नेशनल फिटनेस एंड स्पोर्ट्स क्विज का दूसरा संस्करण पिछले साल 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस की पूर्व संध्या पर माननीय केंद्रीय मंत्री, युवा मामले एवं खेल और सूचना और प्रसारण श्री अनुराग सिंह ठाकुर और माननीय राज्य मंत्री, युवा मामले एवं खेल और गृह मंत्रालय, श्री निसिथ प्रमाणिक द्वारा माननीय केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री, श्री धर्मेंद्र प्रधान की उपस्थिति में जारी किया गया था।

क्विज़ के दूसरे संस्करण में भारत के 702 जिलों के 16,702 स्कूलों के 61,981 छात्रों की भारी भागीदारी देखी गई है। इसकी तुलना में, फिट इंडिया क्विज के पहले संस्करण में 13,502 स्कूलों के 36,299 छात्रों की कुल भागीदारी देखी गई।

फिट इंडिया क्विज़ 2022 के प्रारंभिक दौर में सबसे अधिक प्रतिनिधित्व उत्तर प्रदेश राज्य से था,जहां 5368 स्कूलों के कुल 20,470 छात्रों ने भागीदारी की थी। यूपी के बाद गुजरात और मध्य प्रदेश का स्थान रहा।

फिट इंडिया क्विज देश के कोने-कोने से स्कूली छात्रों को खेल और फिटनेस में अपने ज्ञान का प्रदर्शन करने के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करता है और उन्हें राष्ट्रीय टेलीविजन पर दिखने का अवसर प्रदान करता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments