Thursday, July 25, 2024
Google search engine
Homeप्रमुख समाचारप्रधानमंत्री पहले राष्ट्रीय प्रशिक्षण सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे कॉन्क्लेव में देश भर...

प्रधानमंत्री पहले राष्ट्रीय प्रशिक्षण सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे कॉन्क्लेव में देश भर के सिविल सेवा प्रशिक्षण संस्थानों के प्रतिनिधि भाग लेंगे

10 जून 2023 दिल्ली
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 11 जून, 2023 को सुबह 10:30 बजे अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर प्रगति मैदान, नई दिल्ली में पहले राष्ट्रीय प्रशिक्षण सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे तथा सम्बोधित करेंगे ।

प्रधान मंत्री सिविल सेवा की क्षमता निर्माण के माध्यम से देश में शासन प्रक्रिया और नीति कार्यान्वयन में सुधार के प्रस्तावक रहे हैं। इस दृष्टि से निर्देशित, सिविल सेवा क्षमता निर्माण के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम (एनपीसीएससीबी) – ‘मिशन कर्मयोगी’ को सही दृष्टिकोण, कौशल और ज्ञान के साथ भविष्य के लिए तैयार सिविल सेवा तैयार करने के लिए शुरू किया गया था। यह कॉन्क्लेव इसी दिशा में एक और कदम है।

सिविल सेवा प्रशिक्षण संस्थानों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने और देश भर में सिविल सेवकों के लिए प्रशिक्षण बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के उद्देश्य से क्षमता निर्माण आयोग द्वारा राष्ट्रीय प्रशिक्षण कॉन्क्लेव की मेजबानी की जा रही है।

कॉन्क्लेव में केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थानों, राज्य प्रशासनिक प्रशिक्षण संस्थानों, क्षेत्रीय और क्षेत्रीय प्रशिक्षण संस्थानों और अनुसंधान संस्थानों सहित प्रशिक्षण संस्थानों के 1500 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे। केंद्र सरकार के विभागों, राज्य सरकारों, स्थानीय सरकारों के सिविल सेवकों के साथ-साथ निजी क्षेत्र के विशेषज्ञ विचार-विमर्श में भाग लेंगे।

यह सभा विविध विचारों के आदान-प्रदान को बढ़ावा देगी, चुनौतियों का सामनाऔर उपलब्ध अवसरों की पहचान करेगी, और क्षमता निर्माण के लिए कार्रवाई योग्य समाधान और व्यापक रणनीति तैयार करेगी। कॉन्क्लेव में आठ पैनल चर्चाएँ होंगी, जिनमें से प्रत्येक सिविल सेवा प्रशिक्षण संस्थानों से संबंधित प्रमुख चिंताओं पर ध्यान केंद्रित करेगी जैसे कि संकाय विकास, प्रशिक्षण प्रभाव मूल्यांकन और सामग्री डिजिटलीकरण, अन्य।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments