Thursday, July 25, 2024
Google search engine
Homeधर्मइस्लामहज 2023 के सफर पर जाने वाले आज़मीन-ए -हज को हस्नैन पब्लिक...

हज 2023 के सफर पर जाने वाले आज़मीन-ए -हज को हस्नैन पब्लिक चेरिटेबल ट्रस्ट में दिया प्रशिक्षण

हस्नैन पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट, बीकानेर के हॉल में आज़मीन-ए हज, को हज के अरकान की जानकारी दी।
बीकानेर जिले से हज-2023 के लिए जाने वाले सभी आज़मीन-ए हज, को प्रशिक्षण दिया। इस अवसर पर वेलफेयर हज सोसाइटी, राज्य हज कमेटी के सदस्य जावेद परिहार ने हज के अरकान, सफरे- हज , में सामान की पैकिंग, अहराम बांधना, और हज के दीगर अरकान कैसे अदा करें? इस बारे में आए हुए आज़मीन-ए हज, को मुकम्मल जानकारी दी ।
इस मौके पर हज वेलफेयर सोसाइटी, बीकानेर और इससे जुड़े हुए सभी पदाधिकारियों ने अपनी-अपनी तरफ से बहुत अच्छी और सफर-ए-हज में काम आने वाली जानकारी दी।


हज के अरकान बताने के साथ ही कुंवर नियाज़ मुहम्मद एड्वोकेट ने “हज जुनैद बग़दादी की नज़र में” वाकया सुनाया और सभी आज़मीन-ए हज, को अल्लाह के घर मेहमान बनने की मुबारकबाद दी। इसी तरह से आज़मीन-ए हज, के टीकाकरण का कार्यक्रम 8 मई को भाटी भवन मोहता सराय बीकानेर में रखा गया है। शिविर में हज वेलफेयर सोसायटी के प्रवक्ता एन डी क़ादरी ने बताया की जमील मुग़ल ने एहराम बांधने की मुकम्मल जानकारी आज़मीन-ए हज, को दी।

हज वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष मुहम्मद हुसैन पंवार ने बताया कि हज के दौरान शांत माहौल में रह कर, इबादत में दिल लगाना ही हाजी का असल मक़सद होगा और भारत में अमन-चैन, देश की तरक़्क़ी, खुशहाली के लिए दुआ भी करनी चाहिए। इस अवसर पर यासीन खान लोधी ने बताया कि सभी आज़मीन-ए हज, के पासपोर्ट मुअल्लिम के पास जमा हो जाएंगे, जिसके बदले में एक पहचान पत्र मिलेगा जिसमें हाजी से संबंधित सभी जानकारियां दर्ज होंगी। अज़ीज़ महावत ने कस्टम संबंधित जानकारी देते हुए कहा कि सफर में कोई भी नशे वाली चीज़ ले जाना बिल्कुल मना है। नशे से सम्बंधित अगर कोई ऐसी चीज़ हाजी के पास पाई गई और वोह पकड़ा गया तो उस पर उम्र भर के लिए सऊदी अरबिया सरकार की तरफ से प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। इस अवसर पर जावेद परिहार पार्षद और सदस्य, प्रदेश हज कमिटी राजस्थान, अनवर अजमेरी, बशीर अहमद अब्बासी, अकबर खादी, हाजी बुल्ले शाह, इक़बाल चौहान, सैयद अख्तर अली, सैयद अनवर अली एडवोकेट, अंसार अली कोहरी, क़ासिम अली, डॉक्टर हाजी मोहम्मद सलीम कुरैशी, एडवोकेट शमशाद अली, अब्दुर्रहमान सिंधी, हाजी मोहम्मद इस्माइल, मोहम्मद हारून, हाकम अली भाटी, मोहम्मद अली भाटी, मोहम्मद इस्माइल ग़ौरी, लियाक़त अली, कंवर नियाज़ मुहम्मद एड्वोकेट सहित वेलफेयर सोसाइटी के पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने इस कैंप में अपनी-अपनी ज़िम्मेदारी निभाई और आज़मीन-ए हज, को मुबारकबाद दी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments