सऊदी अरब ने हज यात्रियों के लिए स्मार्ट कार्ड लॉन्च किया

रियाद एयूएस काबा मुसलमानों का सबसे पवित्र स्थान है। हर साल 2 लाख से अधिक लोग हज के लिए मक्का में इकट्ठा होते हैं। सऊदी सरकार के लिए इतनी बड़ी संख्या में सुविधाएं प्रदान करना और हज की रस्मों को निभाना एक बड़ी चुनौती है, लेकिन सऊदी सरकार की बेहतरीन व्यवस्थाओं की बदौलत, हज के सभी चरण बेहतरीन तरीके से पूरे होते हैं।

हज के सऊदी मंत्रालय ने हज यात्रियों के लिए एक अद्भुत सुविधा शुरू की है जो उन्हें बहुत परेशानी से बचाएगा। अल अरबिया न्यूज के अनुसार, हज और उमराह के सऊदी मंत्रालय ने हज प्लेटफार्म और हज स्मार्ट कार्ड लॉन्च किया है।

इसमें प्रत्येक यात्री को अपनी व्यक्तिगत, चिकित्सा और आवासीय जानकारी के साथ एक स्मार्ट आईडी कार्ड जारी करना शामिल है।

इस कार्ड से यात्रियों को उनके निवास स्थान तक पहुंचने और मार्गदर्शन प्राप्त करने में आसानी होगी। वे अनावश्यक यात्रा से बच सकते हैं और वे समय की बचत करेंगे।

स्मार्ट कार्ड नियर फील्ड कम्युनिकेशन एन.एफ.सी. तकनीक के साथ काम करता है। यह कार्ड स्व-सेवा के माध्यम से पवित्र स्थानों में फैले स्थानों के नामों को पढ़ने में मदद करेगा।

मक्का स्मार्ट कल्चरल सेंटर द्वारा शुरू किए गए सऊदी अरब के सुधार और विकास कार्यक्रम विज़न 2030 के हिस्से के रूप में हज स्मार्ट कार्ड लॉन्च किया गया था। यह कार्ड हज यात्रियों के लिए एक नई सुविधा है।

इस साल 1442 के हज के अवसर पर स्मार्ट हज कार्ड का उपयोग किया जाएगा। प्रयोग के तौर पर, हज के अवसर पर 50,000 स्मार्ट कार्ड जारी किए जाएंगे।

ये मंच और हज स्मार्ट कार्ड मक्का सांस्कृतिक केंद्र की हालिया बैठक के अवसर पर जारी किए गए थे। इस मंच का उद्देश्य हज और उमराह संचालन और सेवाओं को जोड़ना है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *